kv.mau.up@gmail.com +91-547-2860556 +91-547-2860556
केन्द्रीय विद्यालय, मऊ
Kendriya Vidyalaya, MAU
(An Autonomous body under MHRD) Government Of India
CBSE School Code - 08993, CBSE Affiliation- 2100081
Teacher Achievers

By :- Ranjeet Vishwarkarma PGT(Bio)

  1. 1.सोने के फूल (हाइब्रिड अमेरिकन फूल) विशेष वनस्पति प्रचार के बारे में अवलोकन पर  पत्ता चलता है,कि यह छोटे पर  बढ़ता है, लेकिन वे अपने जीवन काल में फूलों के लिए पर्याप्त राशि की तुलना में अधिक फल देते है.

  2. जब पौधों उनके विकास की अवधि के दौरान regrown कर रहे हैं. तो फिर नए वनस्पति बड़े पौधों बस माँ पौधों है कि संकर बीज और संकर वनस्पति बड़े पौधों द्वारा विकसित करने के लिए समान हैं
  3. अगर हम वनस्पति प्रसार में देरी और माँ संयंत्र फूल के पुराने पूर्ण हो जाता है वहाँ Vegitatirely बड़े पौधों संयंत्र में एक समय में पर्याप्त क्षमता और फूल की राशि, फूल के आकार के फूल की संख्या नहीं है आकार में कम संख्या में हो जाता है और छोटे आनुवंशिक हालांकि दोनों संयंत्रों की स्थापना में वही कर रहे हैं.
  4. इसका मतलब यह है कि सोने के फूल वनस्पति प्रचार शादी में प्रारंभिक चरण में किया जाना चाहिए करने के लिए बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त.

फूल पौधे बीज.
         फूल वाले पौधों के बीज, मुर्गी, एक साल से भी अधिक पुराने हो जाता है. वहाँ अंकुरण क्षमता कम हो जाती है. संकर बीज के अधिकांश में, यह अक्सर देखा गया है कि हम पौधों के बीजों के अंकुरण की शक्ति के नुकसान की वजह से बीज से नहीं मिलता है.
          तो हम फूलदार पौधों की संकर बीज की खरीद करते समय सावधान होना चाहिए. वे एक वर्ष से अधिक पुराने बीज के दिखाने से पहले नहीं होना चाहिए